मनोज सारू का जीवन परिचय | Manoj Saru Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मनोज सारू का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, गर्लफ्रेंड, पत्नी, संपत्ति, यूट्यूब चैनल (Manoj Saru Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, YouTube Channel, Net Worth, Hobbies, Favourite Things, Personal Life, Lifestyle, Photos, Sister, Latest News, Controversy)

साथियों सोशल मीडिया दुनियाभर में फैला एक ऐसा प्लेटफार्म है जो लाखों लोगों को एक दूसरे से जुड़ने और समझने की अनुमति देता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसमें से एक यूट्यूब की है जिसमें लाखों लोग अपना कंटेंट बनाकर दूसरे लोगों के सामने प्रस्तुत करते हैं और 1 लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार उसका उपयोग करते हैं।

दुनिया भर के गाने यूट्यूब रो में से एक है भारत के जाने-माने यूट्यूब पर मनोज सारू जो की अपनी बेहतरीन टेक संबंधी जानकारी के लिए जाने जाते हैं।

मनोज सारू एक भारतीय यूट्यूब पर होने के साथ-साथ एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और प्रोब्लागर भी है, और सोशल मीडिया में भी उनकी एक अच्छी खासी लोकप्रियता है।

तो दोस्तों आज के अपने लेख मनोज सारू का जीवन परिचय (Manoj Saru Biography In Hindi) में हम आप को उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

मनोज सारू का जीवन परिचय

नाम (Name)मनोज सारू
पेशा (Profession)यूट्यूबर, ब्लॉगर
जन्म (Date Of Birth)18 अप्रैल 1994
जन्म स्थान (Birth Place)नई दिल्ली ,भारत
राशि (Zodiac Sine)ज्ञात नहीं
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)29 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
ग्रह नगर (Home Town)नई दिल्ली, भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 5 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)भूरा
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)प्रौद्योगिकी ज्ञान यूट्यूब चैनल
शौक (Hobbies)घूमना,
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$1 मिलियन

मनोज सारू कौन है? (Who Is Manoj Saru?)

मनोज सारू एक प्रसिद्ध भारतीय युटुबर और ब्लॉगर हैं जो यूट्यूब पर Technology Gyan नाम का यूट्यूब चैनल चलाते हैं, और टेक संबंधी जानकारी देने के लिए जाने जाते हैं। और उनकी यूट्यूब चैनल पर करीब 13 मिलियन से ज्‍यादा सब्सक्राइबर्स हैं।

मनोज सारू का जन्म एवं शुरुआती जीवन-

मनोज सारू का जन्म 18 अप्रैल 1994 को नई दिल्ली के एक गरीब हिंदू परिवार में हुआ था, उनके परिवार में उनकी माता पिता के अलावा उनके एक भाई और दो बहने हैं और उन्होंने अपना बचपन एक बहुत ही कठिनाइयों के साथ गुजारा है।

क्योंकि उनके बचपन के समय उनका परिवार का भी गरीब हुआ करता था और उन्हें अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों के घरों में काम भी करना पड़ता था।

मनोज सारू की शिक्षा (Manoj Saru Education)

मनोज सारू ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के डीएवी पब्लिक स्कूल से प्राप्त की है और उन्हें बचपन से ही टेक्नोलॉजी से बहुत प्यार रहा है इसलिए वह अपना ज्यादातर समय टेक्नोलॉजी के बारे में सीखने में लगाया करते थे।

अपनी स्कूली शिक्षा को पूर्ण करने के बाद उन्होंने इग्नू यूनिवर्सिटी से बीएससी की शिक्षा को हासिल किया है और इसके बाद उन्होंने अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाते हुए एक ओपन यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की शिक्षा को हासिल किया।

मनोज सारू का परिवार (Manoj Saru Family)

पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)एक भाई : नाम ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)दो बहने : नाम ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name)अविवाहित

मनोज सारू की गर्लफ्रेंड, पत्नी (Manoj Saru Girlfriend, Wife)

दोस्तों आपको बता दें कि यूट्यूब पर अपने प्रतियोगी की ज्ञान के लिए प्रसिद्ध मनोज सरू का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और ना ही उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड के बारे में कोई जानकारी साझा की है।

मनोज सारू की सफलता की कहानी, यूट्यूब चैनल (Manoj Saru YouTube Channel)

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि मनोज सरू का जन्म एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ था फिर भी उन्हें टेक्नोलॉजी से बहुत प्यार था और उनकी मां भी उन्हें हर कीमत पर एक अच्छी शिक्षा देना चाहती थी जिसके लिए वह दूसरों के घरों में काम तकिया करती थी।

वह भी कंप्यूटर साइंस से मीठे करना चाहते थे परंतु पैसों की तंगी की वजह से वह ऐसा नहीं कर सके इसलिए वह वह लगभग 1 साल तक पढ़ाई से दूर रहे।

क्योंकि उनके पास पढ़ने के लिए पैसे नहीं थे इसलिए उन्होंने अपनी बहन से ₹20000 उधार लिए और उसे एक कंप्यूटर खरीद कर ले आए जिससे वह ऑनलाइन ही पढ़ाई करने लगे।

वे यूट्यूब मैं ज्यादा से ज्यादा समय कंप्यूटर से संबंधित चीजों को देखने में ही लगाया करते थे और इसी में जो उन्होंने एक वीडियो देखा जिसमें बताया गया था कि आप ऑनलाइन पैसे किस तरीके से कमा सकते हैं।

उस वीडियो ने उन्हें बहुत ज्यादा प्रेरित किया और इसके बाद उन्होंने अपनी एक वेबसाइट बनाई एवं आर्टिकल लिखने लगे परंतु 1 साल का समय गुजर जाने के बाद भी उनकी वेबसाइट सफल नहीं हो पाई।

वेबसाइट के असफल होने के बाद उन्होंने ऑनलाइन के अन्य तरीकों को ढूंढना शुरू कर दिया जिससे वह एक अच्छी इनकम प्राप्त कर सकें इसके बाद जिओ द्वारा एक अच्छी डाटा सुविधा उपलब्ध कराने के बाद उन्होंने यूट्यूब को अपने माध्यम के रूप में चुना और वह संपर्क वीडियो डाउनलोड करने लगे।

यह भी पढ़ें: कृति शेट्टी का जीवन परिचय

धीरे-धीरे उन्होंने अपने चैनल को काफी आगे तक बढ़ा लिया था और उनके चैनल पर करीब 25 से 26000 सब्सक्राइबर्स हो गए थे परंतु इसी बीच किसी कारणवश उनके यूट्यूब चैनल द्वारा यूट्यूब की पॉलिसीज का उल्लंघन हो गया जिससे उनके यूट्यूब चैनल पर स्ट्राइक हुई और उनका चैनल हटा दिया।

परंतु इससे उन्होंने हार नहीं मानी और वर्ष 2015 में यूट्यूब पर टेक्नोलॉजी ज्ञान नाम से एक दूसरा यूट्यूब चैनल बनाया और उस पर पूरी मेहनत के साथ काम करने लगे। और करीब 2 साल बाद उन्हें यूट्यूब से पहली आय मिली जो कि $250 की थी।

इसके बाद उन्होंने और भी ज्यादा मेहनत के साथ अपने यूट्यूब चैनल पर काम किया और धीरे-धीरे उनका यूट्यूब चैनल ग्रुप होने लगा और आज उसके वक्त में उनके यूट्यूब चैनल में करीब 13 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।

मनोज सारू की कुल संपत्ति (Manoj Saru Net Worth)

विभिन्न माध्यमों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में भारतीय यूट्यूब पर मनोज सारू की कुल संपत्ति $1 मिलियन है जो की भारतीय रुपयों में करीब ₹8.2 करोड़ होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$1 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹8.2 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)₹50 लाख +
मासिक आय (Monthly Income)₹4 लाख +
आय के स्रोत (Income Source)यूट्यूब, सोशल मीडिया एवं अन्य स्रोत

मनोज सारू से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • मनोज सरू का जन्म एवं पालन पोषण नई दिल्ली भारत के एक गरीब हिंदू परिवार में हुआ है।
  • उन्होंने अपना बचपन बहुत ही गरीबी और कठिनाइयों के साथ व्यतीत किया।
  • उनकी मां उनकी अच्छी शिक्षा के लिए दूसरों के घरों में काम किया करती थी।
  • पैसों की तंगी के कारण उन्हें अपनी शिक्षा को बीच में छोड़ना पड़ा है।
  • उन्हें बचपन से ही टेक्नोलॉजी में बहुत रुचि रही है और वह अपना ज्यादा से ज्यादा समय इसी को जानने में लगाया करते थे।
  • उन्होंने अपना पहला कंप्यूटर अपनी बहन से ₹20000 उधार लेकर खरीदा था।
  • एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया था कि शुरुआती दिनों में वह अपने यूट्यूब चैनल पर करीब 17 से 18 घंटे काम किया करते थे।
  • उनका शुरुआती चैनल किन कारणों की वजह से यूट्यूब द्वारा बैन कर दिया गया था।
  • वर्ष 2015 में उन्होंने अपना दूसरा यूट्यूब चैनल टेक्नोलॉजी ज्ञान नाम से शुरू किया था।
  • उनकी यूट्यूब से पहली कमाई 2 वर्ष बाद हुई थी जो कि करीब ढाई $250 थी।

FAQ:

मनोज सरू की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार भारतीय यूट्यूबर मनोज सरू की उम्र 29 वर्ष है।

मनोज सरू कि नेटवर्थ कितनी है?

जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में भारतीय यूट्यूब पर मनोज सरू की कुल संपत्ति $1 मिलियन है जो की भारतीय रुपयों में करीब ₹8.2 करोड़ होती है।

मनोज सरू की पत्नी कौन है?

मनोज सरू का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और ना ही उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड के बारे में कोई जिक्र किया है।

मनोज सरू का जन्म कब और कहां हुआ?

मनोज सरू का जन्म 18 अप्रैल 1994 को नई दिल्ली के एक गरीब हिंदू परिवार में हुआ था।

मनोज सरू का गांव कौन सा है?

मनोज सरू का जन्म और पालन-पोषण भारत की राजधानी नई दिल्ली में हुआ है।

Leave a Comment